BMC फुलफॉर्म इन हिंदी, BMC क्या होता हैं? BMC क्या करता है? 

    Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक हैं BMC फुलफॉर्म इन हिंदी।

         दोस्तो आपने कही बार समाचार पत्र, टीव्ही, इंटरनेट पर BMC ये शब्द कहीं बार सुना होगा या देखा होगा। इससे जुड़े कुछ राजकीय बातें भी सुनी होंगी। आए दिन इससे जुड़ी समाचार आती ही रहती हैं। आपके मन में कहीं ना कहीं कभी ना कभी इसका खयाल आया भी होगा कि आखिर BMC का फुलफॉर्म इन हिंदी क्या हैं, या फिर BMC क्या करता हैं जिससे जुड़ी राजकीय खबरें भी आती रहती हैं। दोस्तो आज कि इस पोस्ट में हम इसी के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी देने जा रहे हैं। आशा करता हूं आप इस पोस्ट को अत तक जरूर पढ़ेंगे। तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते हैं आज का हमरा नया सफर। 

 

 

BMC फुलफॉर्म इन हिंदी 

 

  •          B – Bombay (बॉम्बे)
  •           M – Municipal (मुनिसिपल)
  •           C – Corporation (कॉर्पोरेशन)

 

          BMC का हिंदी में अर्थ होता हैं बृहन्मुंबई नगर निगम। 1996 तक BMC को बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन और म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ ग्रेटर बॉम्बे (MCGB) के रूप में भी जाना जाता था। मुंबई महाराष्ट्र कि राजधानी हैं, और BMC इसी मुंबई शहर कि शाशी नागरिक संस्था हैं। BMC भारत कि सबसे अमीर नगर निगम हैं।

 

          बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट 1888 के तहत प्रस्थापित किया गया था। मुंबई के कुछ उपनगर, नागरिक बुनियादी ढांचे, प्रशासन के लिए BMC जिम्मेदार रहती हैं। 2015 में बनी तृष्णा विश्वासराव नेता के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला नगरसेविका थी। इस संघटन का नेतृत्व एक भारतीय प्रशासन अधिकारी (IAS) करते हैं जो की नगर आयुक्त के रूप में काम संभालते हैं। बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन सड़कों और फ्लाईओवर के निर्माण और उसके रखरखाव के लिए जिम्मेदार होती हैं। जिसमे सड़कों कि रोशनी और उसकी सफाई भी शामिल हैं। 

          यह स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी जाना जाता हैं। इसमें यह कचरा संग्रहण और उसका निपटान, अस्पतालों, जल आपूर्ति और मल का प्रतिबंध का काम भी करता हैं। नगरसेवकों को नियुक्त करने के लिए चुनाव का आयोजन किया जाता हैं। जो उम्मीदवार कर्तव्य और नागरिक बुनियादी ढांचे करने के लिए जिम्मेदार हो उसकी नियुक्ति होती हैं। महापौर, जो जो घर के प्रमुख के रूप में कार्य करता हैं वो आमतौर पर बहुमत पार्टी से होता हैं। 

 

BMC क्या करता हैं ?

 

        दोस्तो आपने अब तक BMC फुलफॉर्म इन हिंदी के बारे में जाना अब हम जानेंगे BMC के कार्य क्या क्या होते हैं। बॉम्बे म्यूनिसिपल एक्ट में निगम के कर्तव्यों पहले से ही स्थापित किया गया हैं। पहले 1872 में इसको पारित किया गया था, बाद में विविध अवसरों पर इसका संशोधन किया गया था। ग्रेटर बॉम्बे के लिए यही जिम्मेदार हैं। 

           नगर निगम सड़कों और फ्लाईओवर के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं। इसमें सड़कों कि सफाई, सड़कों कि रोशनी शामिल हैं। यह स्वच्छता और सफाई के लिए भी जिम्मेदार होता हैं, जिसमे अस्पतालों का कचरा संग्रहण और उसका निपटान, पानी कि आपूर्ति करना, मल का प्रतिबंध करना शामिल होता हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य के रूप में अपने कर्तव्यों के आधार पर किसी भी महामारी कि रोखथाम कि जिम्मेदारी निभाता हैं। किसी व्यक्ति के द्वारा सरकारी जमीन को अवैध किए कब्जे से हटाना भी BMC के कार्य सूची का हिस्सा है।

     BMC मुंबई सेहत में और उससे सटे हुए जो क्षेत्र हैं वह तक अपना ये कार्य करता हैं। यही कुछ कार्यों कि सूची हैं जो अपने अभी पढ़ी। 

          दोस्तो आज आपने BMC का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment