EWS फुलफॉर्म इन हिंदी,EWS सर्टिफिकेट कैसे निकाले ?

Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक  हैं EWS फुलफॉर्म इन हिंदी ।

       दोस्तो जैसा की हम सब लोग जानते हैं दुनिया में भारत ही ऐसा एकमात्र देश हैं जहां पर आरक्षण व्यवस्था लागू कि हुई हैं, भारत के अलावा किसी भी देश आपको यह व्यवस्था देखने को नहीं पाएगी। भारत में 2019 से पहले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के लिए ही ये आरक्षण व्यवस्था को बनाया गया था, स्वर्ण वर्ग कि जनजाति इसके लाभार्थी नहीं हुआ करते थे। पर देश में कई सालों से ये मांग उठ रही थी कि आरक्षण को जनजाति के आधार पर न दे बल्कि आर्थिक स्तिथि के आधार पर देना चाहिए, क्योंकि स्वर्ण जाति में भी लोगो की आर्थिक परिस्थिति इतनी खराब हैं की उनको भी इस आरक्षण सुविधा कि ज्यादा जरूरत थी। लेकिन स्वर्ण जाती के होने के कारण और उनकी तरफ से कोई आरक्षण लागू न होने के कारण सालों साल स्वर्ण वर्ग के लोग भी पिछड़े वर्ग के लोगो के स्तर पर पहुंच गए हैं, 2019 में देखा जाए तो यही स्तिथि थी कुछ स्वर्ण वर्गों के लोगो कि भी। 

        2019 में मोदी सरकार ने इसी चित्र को देख कर यह समस्या कम करते हुए स्वर्ण जाती के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए बहुत ही बड़ा निर्णय लिया और उन्हें भी आरक्षण देने का फैसला किया। स्वर्ण जाती के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए सरकार ने 10% आरक्षण देने कि घोषणा कर दी। 

EWS फुलफॉर्म इन हिंदी 

  • E – Economically- (इकोनॉमिकली)
  • W – Weaker (वीकर) 
  •  S  – Section (सेक्शन)

       

हिंदी में इसका अर्थ होता हैं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। अब भारत में रहने वाले स्वर्ण जाति के लोग भी जो आर्थिक रूप से कमजोर है वो अं Economically Weaker Section (EWS) में आते हैं। उन्हे भी अनुसूचित जाति और अनुसूचित एवं पिछड़ा वर्ग के लोगो कि तरह ही नौकरी और पढ़ाई के क्षेत्र में 10% का आरक्षण दिया जाएगा।

 

EWS क्या हैं ?

 दोस्तो EWS एक प्रकार कि आरक्षण यंत्रणा हैं जिसको स्वर्ण लोगो के आरक्षण के लिए बनाया गया हैं। स्वर्ण वर्ग के को लोग आर्थिक स्तिथि से कमजोर हैं उनके लिए सरकार ने यह व्यवस्था लागू कि गई थी। इस व्यवस्था के अनुसार को लोग स्वर्ण वर्ग में आते हैं मगर आर्थिक रूप से कमजोर (Economically Weaker Section) में आते हैं उनके लिए पढ़ाई और नौकरी के क्षेत्र में 10% आरक्षण लागू किया गया हैं।  

 दोस्तो आपको बता दे की स्वर्ण वर्ग के अंदर आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 10% आरक्षण EWS Reservation कि व्यवस्था केंद्र सरकार कि ओर से कि गई हैं। इसलिए इसका लाभ आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों कि ओर से दिया जाएगा, यानी कि केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली नौकरियां और शिक्षण क्षेत्रों में आपको इसका लाभ दिया जाएगा। 

EWS सर्टिफिकेट कैसे निकाले?

  १. EWS सर्टिफिकेट को अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार कि Service Plus कि ऑफिशियल वेबसाइट 

 https://serviceonline.gov.in पर जाना 

होगा।

 २. Service Plus कि वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उसके Home Tab पर Citizen sector में Register Yourself का विकल्प दिखेगा वह पर जा कर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना हैं। 

 ३. Registration होने के बाद उसी page पर आपको ऊपर Right साइड में login का विकल्प मिल जाएगा वा से आप login करवा ले। 

 ४. Login होने के बाद आपके सामने जो पेज आयेगा वहा पर आपको left साइड में Apply For Services का विकल्प दिखेगा वहा पर आपको क्लिक करना हैं क्लिक करने के बाद आपको View all services दिखेगा वहा पर क्लिक करे। 

 ५. क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारी सर्विसेस आपके स्क्रीन पर दिखेगी वहा पर आपको अपना state सेलेक्ट करके Economically Weaker section सर्च करना हैं, ये सर्च करते ही आपके सामने दो विकल्प आएंगे 

  •  Issuance Of Economically Weaker Section Certificate at CO level 
  • Issuance Of Economically Weaker Section Certificate at SDO level 

 ६. इसमें जिस भी level का EWS सर्टिफिकेट आप बनवाना चाहते हो उस पर क्लिक के दे। (दोनों Level के EWS सर्टिफिकेट कि अप्लाई प्रक्रिया एक जैसी ही हैं।) 

 ७. क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा उसमे आपको Applicant’s Details भरणी हैं।

 ८. यह जानकारी सही रूप से भरने के बाद आपको नीचे दिए गए submit विकल्प पर क्लिक करना हैं। 

 ९. Submit पर क्लिक करते ही आपके सामने Application Reference No आ जाएगा और अपने भरी हुई सारी जानकारी दिख जाएगी। जानकारी सही हैं या नहीं इसकी पुष्टि कर लें। 

 १०. अपने भरिं हुई जानकारी आपको बदलवानी हैं तो Edit विकल्प पर क्लिक करके हम बदल सकते हैं। जानकारी सही हो तो आप इसकी प्रिंट निकलवाकर रख लो। 

११। Edit के बगल में आपको एक विकल्प दिखेगा Attach Annexure उस पर क्लिक करे। 

१२. क्लिक करते ही Attach Enclosure का पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना पहचान पत्र scan copy करके अपलोड करके Save Annexure पर क्लिक करना हैं। 

१३. इसके बाद आपको फर्स Applicant’s details वाला पेज दिखेगा जहा पर आपको नीचे जा कर Submit Button पर क्लिक करने के बाद आपकि यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। 

  1. Application Approve होने के बाद कुछ ही दिनों में आपको आपका EWS सर्टिफिकेट मिल जाएगा। 

          दोस्तो आज आपने EWS का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment