IRS फुलफॉर्म इन हिंदी,IRS कि जानकारी इन हिंदी 

     Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक हैं IRS फुलफॉर्म इन हिंदी, IRS कि जानकारी इन हिंदी । 

           दोस्तो इस पोस्ट में हम देखने जानते हैं IRS कि जानकारी इन हिंदी के बारे में, आईआरएस क्या हैं, आईआरएस कि जिम्मेदारियां क्या होती हैं? आशा करता हूं आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ेंगे और समझेंगे भी। तो चलिए दोस्तो ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते आज का हमारा ये नया सफर। 

IRS फूल फॉर्म इन हिंदी

  •        I – Indian (इंडियन)
  •        R – Revenue (रेवेन्यू) 
  •        S – Services (सर्विसेस)

      

        इसे हिंदी में भारतीय राजस्व सेवा  विभाग के नाम से जाना जाता हैं। ये सेवा Service Finance Ministry Revenue Department के अंतर्गत आती हैं। यह सेवा केंद्र सरकार के पास विविध प्रकार के कर, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से उपलब्ध करने का काम करतीं। दोस्तो IRS ऑफिसर कोई सामान्य दर्जे कि पोस्ट नहीं हैं बल्कि IAS, IPS, IFS ऑफिसर कि तरह ही ये भी एक सम्मानित सीविल सेवा अधिकारियों के औधा रखने वाली पोस्ट हैं। भारत में  कई सारे उम्मीदवार इस पोस्ट पर जॉब करना पसन्द करते है और हर साल बड़े पैमाने पर इसके लिए एप्लिकेशन आते हैं। यह जॉब पाना आसान काम नहीं हैं किन्तु नामुमकिन भी नहीं हैं। बहुत सारे लोग आज इस पोस्ट पर विराजमान हैं, IRS के कर्तव्य निभा रहे हैं।  

           IRS हमारे देश के सबसे अहम सर्विसेस में गिनी जाता हैं। IRS की परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित होती हैं, जिसमे राजस्व सेवा कि भर्ती कि जाती हैं।IRS भारत सरकार कि एक Administrative Revenue  Services में गिनी जाती हैं जो कि ग्रुप A कि सेवाओं में आती हैं। एक IRS ऑफिसर Union Ministry of Finance के राजस्व सेवा विभाग के अंतर्गत कार्यरत होता हैं। इसी वजह से ह पद Central Government of India के अंतर्गत आता हैं। 

          IRS केंद्रीय सिविल सेवा हैं जो कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय में राजस्व सेवा विभाग के तहत कार्य करता हैं। यह केंद्र सरकार को समान रूप से अर्जित करते हुए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों का संग्रह और प्रबंधन के कार्य से संबंधित हैं।  

 

IRS कि जानकारी इन हिंदी

 

      IRS जिसे हिंदी में भारतीय राजस्व सेवा विभाग भी कहते हैं इसकी प्रस्थपना सन् 1953 में हुई थी। यह प्रशासकीय सेवा समूह A, केंद्रीय सिविल सर्विसेस का भाग हैं। यह सेवा सरकार के कि एक महत्वूर्ण सेवाओं में से एक सेवा हैं जो कि राजस्व अनुभाग सेवाओं से संबधित हैं। 

       IRS राजस्व के संग्रह माध्यम से विकास, शासन और सुरक्षा में राष्ट्र कि सेवा करती हैं। IRS अधिकारी प्रत्यक्ष्य कर का संचालन करती हैं आयकर विभाग  (ITD) के माध्यम से। वे देश में चल रहे घोटालों को उजागर करने का महत्वूर्ण काम करते हैं। वो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर का संकलन करना, प्रशासन और नीति निर्माण में जिम्मेदार हैं। इसी कि वजह से उनको भारत का कर प्रशासक कहा जाता हैं, और तो और देश के संरक्षक के रूप में भी जाना जाता हैं। हमारे देश भारत के लगभग हर जिले में आयकर विभाग का दफ्तर पाया जाता हैं। 

 

IRS में दो शाखाएं शामिल होती हैं 

  • IRS (Income Tax) 
  • IRS (Customs and Central Excise)

 

IRS बनने के लिए लगने वाली योग्यता 

 IRS अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक या फिर समक्षक उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं तभी उम्मीदवार IRS के परीक्षा देने के लिए पात्र हो सकता हैं। IRS ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार कि आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। उसके लिए OBC जाती के कैटेगरी के लोगो को 3 वर्ष और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 साल कि छूट दी गई हैं। और भी कुछ योग्यता हैं जो उम्मीदवार के लिए अनिवार्य हैं वो निम्नलिखित कि गई है आगे

  • उम्मीदवार भारत कि नागरिकता रखता हो। 
  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक पत्राचार डिग्री होनी चाहिए।
  • केंद्रीय, राज्य या डीम्ड विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

          एक IRS अधिकारी पहली पोस्ट होती हैं एक सहायक आयुक्त का पद। ग्रुप B राजपत्रित आयकर अधिकारी पदोन्नति के बाद भी IRS बन सकते हैं। भारतीय राजस्व सेवा के भर्ती के लिए जो नियम बनाए गए हैं वो नियम IRS अधिकारी का चयन और उसके कैरियर कि संभानाओ को नियंत्रित करते हैं। 

          IRS अधिकारी सभी महत्वपूर्ण सीमा कि पोस्टिंग भी करते हैं इसके साथ साथ देश के आर्थिक सीमा का रक्षण भी करते हैं। देश को तस्करी से बचते हैं। वे उच्च समुद्रों में गश्त कि मोहिम और तो और चोरी और तस्करी के खिलाफ अभियान भी चलते हैं। 

         दोस्तो आज आपने IRS का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment