NCB फुलफॉर्म इन हिंदी, NCB क्या हैं?, NCB के कार्य

  Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक हैं NCB फुलफॉर्म इन हिंदी।

          इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे NCB का फुलफॉर्म, NCB क्या हैं और NCB क्या काम करता हैं  और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

NCB का फुलफॉर्म इन हिंदी
NCB का फुलफॉर्म इन हिंदी

          बहुत बार आपने NCB का नाम कहीं बार सुना होगा टीव्ही, अखबार, या फिर आपके मोबाइल के द्वारा या फिर कहीं और माध्यमों के जरिए, पर अधिकतर लोगो को इसका फुलफॉर्म और ये है क्या इसकी जानकारी शायद नहीं होती हैं। NCB का फुलफॉर्म क्या होता हैं, वो कैसे काम करता हैं ये सब अभी हम देखने जा रहे हैं। तो ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते आज का हमारा ये नया सफर। 

NCB का फुलफॉर्म  

NCB के कार्य के बारे में जानने से पहले हम इसका फुलफॉर्म जान लेते हैं। NCB का फुलफॉर्म NARCOTICS CONTROL BUREAU हैं।

      

    N – NARCOTICS (स्वापक)

    C – CONTROL     (नियंत्रक)

    B – BUREAU        (ब्यूरो)

NCB का मुख्य उद्देश्य देश में अवैद्य ड्रग्स कि तस्करी को प्रतिबंध लगाना या रोखना होता हैं। 

 

NCB क्या हैं 

        दोस्तो अपने इसका फुलफॉर्म तो जान और इसका मुख्य उद्देश्य भी, पर इसका कार्य क्या क्या होते हैं ये अभी हम आपको बताएंगे। 

        NCB एक तरह कि खुफिया संस्था हैं जो ड्रग्स तस्करी पर प्रतिबंध लगाने और अवैद्य पदार्थों का दुरपयोग करने से बचाव का काम करती हैं। इसका राष्ट्रीय मुख्य कार्यालय हमारे देश कि राजधानी दिल्ली में स्तिथ हैं। इसके अलवा इसके यूनिट और कार्यालय आयोजित क्षेत्र मुंबई, कोलकाता, इंदौर, चेन्नई, दिल्ली, लखनउ, जोधपुर, जम्मू, अहमदाबाद, चंडीगढ़, पटना और बंगलौर आदि शहरों में स्तिथ हैं। 

         NCB को 1986 में नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 4 (3) के अंतर्गत प्रस्थापित किया गया था।  NCB का महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) या फिर भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी होते हैं। इनके कई अलग अलग प्रकार होते हैं जिसकी जानकारी आपको आगे देने का रहे हैं। 

        ये एक गुप्त संथा होती हैं जो देश के किसी भी विभाग में हो रही अवैद्य मादक पदार्थो की तस्करी पर प्रतिबंध लगाने का मुख्य कार्य करती हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से अपने संबंध विकसित करने का काम भी करती हैं। 

NCB के कार्य 

NCB के कई विभिन्न कार्य होते हैं जो नीचे स्पष्ट किए हैं जैसे कि 

 

  •  ये संस्था गुप्त जानकारी को एकत्रित करने और सबके सामने उसका खुलासा करने का काम करती हैं।

 

  • कई अंतराष्ट्रीय संस्था जैसे कि INCB, INTERPOL, UNDCP जैसी संस्थाओं से अपने संबंध प्रस्थापित और विकसित करना।

 

  •  राष्ट्रीय औषधि प्रवर्तन सांख्यिकी को का कार्य। 

 

  • मादक पदार्थों कि तस्करी को रोध लगाना।

 

  • किसी भी राज्य में चल थे ड्रग्स कानून प्रवर्तन प्रयास को सहयोग करना। 

इसी तरह के अन्य कहीं कार्यों को करना NCB का उद्देश्य होता हैं। हाल ही में हुए सुशांत सिंह राजपूत जी के चल रहे कैसे में NCB जांच कर रही थी इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है कि NCB के कार्य किस दर्जे पर होते हैं और क्या क्या होते हैं। 

       दोस्तो आज आपने NCB का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment