NDA फूल फॉर्म इन हिंदी, NDA क्या हैं?, NDA के लिए अप्लाई

    Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक हैं NDA का फूल फॉर्म इन हिंदी। 

 दोस्तो आपने आए दिन समाचार, अखबारों, इंटरनेट, या फिर किसी को NDA के बारे में बाते करते वक्त जरूर सुना होगा। या फिर इसने NDA पास कर लिया, ये फैल हो गया, इसका सिलेक्शन हो गया ये सारी बातें भी जरूर सुनी होगी, और कभी ना कभी तो मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ये NDA हैं क्या, NDA का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी? तो दोस्तो आज हम इसिके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।  आशा करता हूं आप सब इस पोस्ट को नत तक जरूर पढ़ेंगे और समझ भी जाएंगे। तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते हैं आज का हमारा ये नया सफर। 

NDA फूल फॉर्म इन हिंदी
NDA फूल फॉर्म इन हिंदी

 NDA फुलफॉर्म इन हिंदी 

NDA का फुलफॉर्म National Defence Academyहैं। (NDA) यानी, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारत कि थल सेना, जल सेना और वायु सेना इन तीन मुख्य सेनाओं के भर्ती के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी हैं।

       N – National  ( राष्ट्रीय )

        D – Defence   ( रक्षा  )

        A – Academy ( अकादमी )

 

         National Defence Academy (NDA) यानी, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारत कि थल सेना, जल सेना और वायु सेना इन तीन मुख्य सेनाओं के भर्ती के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी हैं। UPSC ( संघ लोक सेवा आयोग ) NDA परीक्षा का आयोजन करती हैं। यह एक राष्ट्रीय स्तर कि परीक्षा हैं जिसका आयोजन हर साल में 2 बार किया जाता हैं। दोस्तो आप भी NDA परीक्षा देने का इरादा रखते हैं तो इस पोस्ट में सभी जानकारी बताई गई हैं। उसके लिए आपको। इस पोस्ट कि अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

        यदि आप भारतीय सुरक्षा सेवाओं या फिर किसी भी भारतीय रक्षा बल में जाने कि इच्छा रखते हैं तो NDA कि परीक्षा पास करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। NDA परीक्षा पास होने के बाद आपको भारत कि सुरक्षा के योग्य बनाया जाएगा। वाह आपको पूरी तरह से इस काबिल बनाया जाएगा कि आप भारत कि सुरक्षा करने के लिए सक्षम बन सके। तो दोस्तो आगे जानेंगे

NDA क्या हैं?

       National Defence Academy (NDA) जिसे हिंदी में राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी कहा जाता हैं वो एक भारत कि सशस्त्र सेना कि एक संयुक्त रक्षा अकादमी हैं। NDA में शामिल होने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित कि हुई परीक्षा देनी पड़ती हैं। ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित कि जाती हैं। परीक्षा पास के बाद उम्मीदवार को SSB (सेवा चयन बोर्ड) द्वारा आयोजित इंटरव्यू देना होता हैं। ये दो पड़ाव पार करने के बाद उम्मीदवार को NDA में दाखिला मिल जाता हैं। वहा पर उन्हें हर प्रसंगों पर आधारित तकनीक से तयार किया जाता हैं ताकि वो किसी भी परिस्थिति से निपट सके। 

        NDA का मुख्यालय पुणे में स्तिथ हैं। यह अकादमी विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल; यानी भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लिए प्रशिक्षित करती हैं। यह दुनिया कि सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी हैं। 

       दोस्तो आपने अब तक आपने जाना कि NDA फुलफार्म इन हिंदी और NDA क्या हैं ? अभी हम जानेंगे NDA के लिए लगने वाली योग्यता और उसमे दाखिल होने कि विस्तारित जानकारी।

NDA के लिए लगने वाली योग्यता

       अगर आप NDA में दाखिल होना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी योग्यता जाननी होगी और उन योग्यताओं को पूरा करना पड़ेगा, जिसके बाद आप NDA के लिए दाखिल हो सकते हैं। NDA के लिए लगने वाली योग्यता नीचे बताई हैं जैसे कि :- 

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वी और 12वी पास होना चाहिए ।
  • विद्यार्थी भारत कि नागरिकता रखता हो। 
  • उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए।
  • विद्यार्थी कि आयु कम से कम 16.5 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त होना चाहिए। 
  • विद्यार्थी कि न्यूनतम लम्बाई 157 सेमी होनी चाहिए।  

     ये तो ही गई NDA के लिए लगने वाली योग्यता। आगे हम जानेंगे कि NDA में दाखिल कैसे होना हैं। 

NDA में दाखिल कैसे हो ?

      भारतीय सुरक्षा सेवाओं में जाने कि इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए NDA एक प्रवेश द्वार जैसा हैं, मात्र ये केवल पुरुषों के लिए ही हैं। NDA का प्रशिक्षण लेने के बाद कोई भी पुरुष भारतीय सुरक्षा सेवाओं में जा सकता हैं। पर इसके भी कुछ पड़ाव होते हैं तो अयीए जानते हैं उन्हीं पड़ाव के बारे में। 

१. 12वी कक्षा साइंस विषय से पास करे 

       ध्यान रहे 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको 11वीं में साइंस, फिजिक्स और मैथ्स लेना चाहिए। आर्मी के लिए आप किसी भी विषय का का चयन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप नेवी या एयरफोर्स में जाना चाहते हैं तो आपको 11वीं और 12वीं कक्षा में साइंस, फिजिक्स और मैथ्स में कम से कम 60% मार्क्स लेकर उत्तीर्ण होना चाहिए। 

२. UPSC NDA  परीक्षा पास करे

       जैसे कि अपने पढ़ा होगा यूपीएससी एनडीए की परीक्षा को साल में दो बार आयोजित करती हैं, उस परीक्षा में आपको उत्तीर्ण होना पड़ेगा। इस परीक्षा के लिए आप 12 वीं के बाद या फिर 12 वीं कि फाइनल परीक्षा से पहले निवेदन कर सकते हैं। ये परीक्षा हर साल अप्रैल और सितंबर महीने में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कि जाती हैं। 

३. SSB का इंटरव्यू क्लियर करे

     परीक्षा पास करने के बाद आपको SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए जाना पड़ेगा उसमे जैसे की: फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि सब होता हैं। इस इंटरव्यू में पास होने के बाद छात्रों को पुणे में तीन साल के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता हैं। 

४. ट्रेनिंग पूरी करना 

     विद्यार्थियों को तीन साल प्रशिक्षण दे कर, उनका परफॉर्मेंस देख कर आर्मी, नेवी या फिर वायु सेवा में से किसी एक में चुना जाता हैं। इसके बाद आर्मी में चुने जाने वाले  लोग IMA देहरादून जाते हैं, नेवी वाले Indian Naval Academy केरला और एयरफोर्स में चुने जाने वाले लोग AFA हैदराबाद जाते हैं। यहां वह और एक साल प्रशिक्षण लेते हैं और उसके बाद भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते हैं। 

NDA परीक्षा का प्रतिरूप 

      NDA कि परीक्षा वर्ष में दो बार ऑनलाइन मोड में ली जाती हैं। इस परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया गया हैं – लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं मैथ्स ओर जनरल एबिलिटी टेस्ट। मैथ्स का 300 अंको का पेपर होता हैं। जब को जनरल एबिलिटी (GAT) टेस्ट 600 अंको का होता हैं। इस प्रकार से लिखित परीक्षा पूरे 900 मार्क्स कि होती हैं। मैथ्स के सवाल 12वीं कक्षा स्तर के और GAT के पेपर में अंग्रेज़ी, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान सम्बंधित सवालों पर होगा।

          दोस्तो आज आपने NDA का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment