SSC का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी, SSC के बारे में जानकारी

        Hello दोस्तो hindikiinfo वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आशा करता हूं आप सब बढ़िया और तंदुरुस्त होंगे। दोस्तो हमारा आज का टॉपिक हैं SSC का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी। 

SSC का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी
SSC का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी

           दोस्तो आज कल हर छात्र अपने चालू शिक्षण में सरकारी नौकरी कि इच्छा रखते हैं। इसी तरह हर साल SSC के माध्यम से विविध पदों के लिए नियुक्ति कि जाती हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो अपने SSC के बारे में जरूर सुना होगा। SSC एक ऐसा संघटन हैं जो हर साल विविध सरकारी पदों के लिए परीक्षाएं लेती हैं। SSC के लिए किस योग्यता कि आवश्यकता होती हैं वो पद कोनसा हैं उस पर निर्भर करती हैं। SSC का फुलफॉर्म क्या हैं, किसके नीचे काम करता हैं, क्या काम करता हैं, कौनसे पद के लिए कोनसी परीक्षा देनी पड़ती हैं , कौनसे पद कि क्या योग्यता होती हैं ये सब आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगी। आशा करता हूं आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़ेंगे। तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते हैं आज का हमरा ये नया सफर।

SSC का फुलफॉर्म क्या हैं इन हिंदी

SSC कर्मचारी चयन आयोग (Staff selection commission) SSC कि स्थापना सन् 1977 में कि गई थी। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक ऐसा संघटन हैं जो एक बोर्ड हैं, ये ऐसा बोर्ड हैं जो भारत सरकार के विविध मंत्रालय और विभागों में के विविध पदों के रिक्त स्थानों पर कर्मचारियों को नियुक्ति करता हैं। SSC का मुख्य कार्यालय दिल्ली में हैं। इसके मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बंगलौर, गुवाहाटी, प्रयागराज और इसके साथ साथ ही रायपुर और चंडीगढ़ में भी क्षेत्रीय कार्यालय हैं। 

         सरकार जहा UPSC, केंद्र सरकार के अंतर्गत सेवाओं और पदों के लिए परीक्षाएं लेती हैं वहीं SSC उसके निचले स्तर पर कि नौकरियों के पदों कि भर्ती के लिए परीक्षाएं लेकर कर्मचारी नियुक्ति का काम करती हैं। UPSC के अंतर्गत आने वाली नौकरियों से SSC अंतर्गत नौकरियों का काम कम और आसान होता हैं। 

        यह रिक्त पद केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालय निश्चित करते हैं, किस साल कितने पद निकलेंगे ये सब भी उन पर ही आधारित होता हैं। उस हिसाब से अलग अलग सरकारी विभागों में नौकरियों कि पोस्ट निकलती हैं। 

SSC परीक्षा देने के लिए लगने वाली योग्यता क्या होनी चाहिए ? 

        स्टाफ सिलेक्शन कमिशन हर साल विविध प्रकार के नौकरियों के लिए पदों के परीक्षाएं करवाती हैं। हर एक पद के लिए लगने वाली योग्यता आप कोनसे पद के लिए परीक्षा दे रहे हैं उस पर निर्भर करती हैं। फिर भी कुछ मूलभूत योग्यता हर उम्मीदवार के लिए होती हैं, चाहे वो किसी भी पद के लिए परीक्षा दे। 

         SSC परीक्षा के लिए उम्मीदवार कि उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 27 साल होनी चाहिए। SC, ST, OBC कि कास्ट कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट दी जाती हैं। किसी भी SSC कि परीक्षा देने  के लिए उम्मीदवारों का 12वी पास होना अनिवार्य हैं, कुछ कुछ पदों के लिए उम्मीदवार कि ग्रेजुएशन कि पढ़ाई पूरी होना भी जरूरी होता हैं, ये उस पद के अनुसार तय किया जाता हैं। 

SSC परीक्षा के प्रकार

स्टाफ सेल्क्शन कमिशन में ग्रुप B और ग्रुप C में हर साल 20 से अधिक नौकरियों के पद नियुक्ति होती हैं जिसके लिए SSC अलग अलग तरह कि परीक्षाएं करवाती हैं। ये SSC प्रतियोगी परीक्षा कौनसी होती हैं, और उस परीक्षा के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए ये सवाल आपको भी बहुत बार पड़े होंगे तो आयिये जानते हैं इसके बारे में।

  • SSC CGL : CGL  का फुलफॉर्म होता हैं Combined Graduate Level. जैसे कि नाम में ही बताया गया हैं की ये ग्रेजुएट पढ़ाई के स्तर कि परीक्षा हैं। इस परीक्षा को देने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी हैं। CGL कि ये परीक्षा हर साल ली जाती हैं। ये परीक्षा केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के गैर तकनीकी पदों के भर्ती के लिए ली जाती हैं। 

Income टैक्स आयोग और अन्न विभागों के उच्च स्तरीय पदों के लिए SSC CGL परीक्षाएं ली जाती हैं। 

  • SSC CHSL : CHSL का फुलफॉर्म होता हैं Combined Higher Secondary Level. इस परीक्षा के लिए कम से कम उम्मीदवार कि शैक्षणिक योग्यता 12वी उत्तीर्ण होना चाहिए। ये परीक्षा UDC, Postal Assistant जैसे क्लर्क और एलडीसी जैसे नौकरी पदों के लिए करवाई जाती हैं। 
  • SSC CPO : CPO का फुलफॉर्म होता हैं Central Police Organization होता हैं। CPO कि परीक्षा दिल्ली पुलिस, CISF, BSF, SSB, ITBP, CAPF जैसे विविध पुलिस विभागों लिए SI और ASI पदों कि नियुक्ति के लिए कि जाती हैं। SSC CPO परीक्षा देने के लिए आपको ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना जरूरी हैं। 


  • SSC JE : JE का फुलफॉर्म होता हैं Junior Engineer. SSC JE कि परीक्षा उन छात्रों के लिए होती हैं जो इंजिनियर हैं या फिर डिप्लोमा उत्तीर्ण हैं। ये परीक्षा अलग अलग विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए ली जाती हैं। 


  • SSC MTS : MTS का फुलफॉर्म होता हैं Multi Tasking Staff. यह परीक्षा केंद्रीय सरकार के निचले स्तर के अलग अलग कार्यों के लिए अलग अलग विभागों में नौकरी पदों के लिए ली जाती हैं। इस परीक्षा को देने के लिए आपको मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। 


  • SSC स्टेनोग्राफर : स्टाफ सिलेक्शन कमिशन कि ये परीक्षा स्टेनोग्राफर पदों के लिए ली जाती हैं। सरकारी स्टेनोग्राफर कि इस पोस्ट के लिए आपको 12वी उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। 

       दोस्तो आज आपने SSC का फुलफॉर्म इन हिंदी कि जानकारी के बारे में देखा। आशा करता हूं आप सबने ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ी होगी और अच्छी भी लगी होगी। अगर कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करे अपने सम्बंधित लोगो के साथ। धन्यवाद आपका मूल्यवान समय इस पोस्ट को देने के लिए। इसी तरह कि और भी पोस्ट के लिए जुड़े रहिए hindikiinfo वेबसाइट पर।

Leave a Comment